खबरें विद्यार्थी

DU में Smriti Irani: स्टार्टअप प्रोजेक्ट्स समर्थन और 5,000 छात्राओं के साथ Viksit Bharat पर चर्चा

Smriti Irani in DU
स्टार्टअप प्रोजेक्ट्स समर्थन और 5,000 छात्राओं के साथ Viksit Bharat पर चर्चा

DU Sports Complex इंडोर स्टेडियम में आयोजित इवेंट में शामिल हुई लगभग 5,000 महिला छात्रों के साथ मंत्री बातचीत कर रहे थे। यह इवेंट युवा महिलाओं के योगदान को दिखाने के लिए था, जो Viksit Bharat में भूमिका निभाती हैं।

DU ने समर्थन लिया Women empower में:

DU द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से पहले ‘Viksit Bharat Ambassadors- Nari Shakti’ सम्मेलन में Union Minister Smriti Irani ने बहुत से छात्रों को उनके स्टार्टअप प्रोजेक्ट की सहायता के लिए समर्थन का वादा किया।

इस घटना में, DU के विभिन्न कॉलेजों से लगभग 5,000 महिला छात्रों के साथ बातचीत की। मंत्री ने यहाँ यह बात उजागर की कि Viksit Bharat में युवा महिलाओं की कितनी महत्वपूर्ण भूमिका है।

स्टार्टअप प्रोजेक्ट्स को समर्थन और प्रोत्साहन:

इस समारोह में, DU के सामाजिक कार्य विभाग की मास्टर्स छात्रा अर्चिशा दैनवाल को उनकी स्टार्टअप ‘Uttarakhand Culture and Economy’ का समर्थन सरकार द्वारा मिला।

ईरानी जी ने दैनवाल को कहा कि उन्हें Viksit Bharat Ambassadors प्रोग्राम और MyGov ऐप टीम के प्रमुख से मिलने के लिए कहा गया है, ताकि वह अपनी स्टार्टअप को कैसे प्रमोट करें और आगे बढ़ाएं।

ईरानी ने भी दैनवाल को भरोसा दिया कि वह उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बात कराएगी ताकि वह अपने परियोजना और अपने राज्य में अपने काम के बारे में “सटीक रूप से” बता सके।

दैनवाल ने उत्तराखंड के Kumaon region में छोटे होमस्टेस को पोटेंशियल पर्यटकों से जोड़ने के लिए एक परियोजना शुरू की है, ताकि क्षेत्र में गांवों को स्थायी या मौसमी रोजगार के लिए एक साधन मिल सके।

“मैं इसके लिए भी यात्राएँ आयोजित करती हूं। वर्तमान में, हम तीन से चार लोगों की एक छोटी टीम हैं, जो इस परियोजना के प्रति उत्साहित हैं। यात्रा और यात्राओं का आयोजन करने में बहुत कम महिलाएं हैं, यह अधिकांश लड़कों द्वारा शासित होता है।

You can Read Also:

लेकिन हमें आउटरीच और वित्त की सहायता की जरूरत है। अब जब मंत्री ने हमें सहायता की गारंटी दी है, तो आशा है कि इसे आगे बढ़ाने के लिए रूप लें,” उन्होंने कहा।

ईरानी ने एक छात्र को भी एक प्रस्ताव किया, एक Viksit Bharat Ambassador Bhim Rao Ambedkar College से, जिसमें उसकी परियोजना – प्रवाह – शामिल है, जो एक समूह के छात्रों को underpriviledged बच्चों और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों को उचित प्राधिकारिकों तक पहुँचने में मदद करते हैं – “SAMVAD” करने से।

SAMVAD (Support, Advocacy & Mental health interventions for children in Vulnerable circumstances And Distress) बच्चों के संरक्षण और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए एक राष्ट्रीय पहल और संघटित संसाधन है जिसे WCD मंत्रालय का समर्थन मिल रहा है।

विकसित भारत नरेंद्र मोदी की सरकार की एक कार्रवाई योजना है जो 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र में परिवर्तित करने की है, जो 1947 में भारत के स्वतंत्रता प्राप्त होने के समय से पूरे 100 वर्ष होंगे।

महिला होस्टल के निर्माण पर प्राथमिकता:

मंत्री ने भी DU प्रशासन को भेजने का वादा किया कि वह महिला होस्टल के निर्माण के योजनाओं को भेजेगी और ये योजनाएं उसके मंत्रालय द्वारा “कल” तक मंजूरी प्राप्त करेंगी। DU को लम्बे समय से अधिक महिला होस्टलों की बिल्डिंग की मांग थी, जो धन की कमी के कारण नहीं हो सकी थी।

मंत्री ने आगामी लोकसभा चुनावों की पहले की बात की, जो इस वर्ष अप्रैल-मई में होने हैं।

Additionally, DU के Viksit Bharat कार्यक्रम में 5,000 छात्रों के साथ बातचीत के अलावा, स्मृति ईरानी ने एक नए प्रोग्राम के बारे में भी बात की। इस प्रोग्राम में सफल व्यवसायी छात्रों को साथ मिलाया जाएगा ताकि वे छात्रों को सिखाने और बढ़ाने में मदद कर सकें।

उन्होंने यह भी कहा कि वे विश्वविद्यालय में विशेष स्थानों की स्थापना के लिए पैसे देंगे, जहां छात्र अपनी बड़ी विचारों पर काम कर सकें। ये स्थान छात्रों को उनके विचारों को वास्तविक व्यवसायों में बदलने के लिए सभी आवश्यक संसाधन प्रदान करेंगे।

Advertisement

Videos

neet result 2024

NEET Result 2024 के Release होने

NSUI Protest: NEET 2024 Paper Leak

NSUI Protest: भारत के सबसे बड़ी

Tech expo: प्रस्तुत किया गया प्रोजेक्ट

DU Admission 2024

DU Admission 2024 के शुरू होने

Articles

neet result 2024

NEET Result 2024 के Release होने

NSUI Protest: NEET 2024 Paper Leak

NSUI Protest: भारत के सबसे बड़ी

Advertisement

2 Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *