खबरें विद्यार्थी

‘Youth Speak Forum’ का आयोजन IIT दिल्ली ने जवाबदार नेतृत्व को बढ़ावा देने के लिए किया…

Youth Speak Forum

‘Youth Speak Forum’ का उद्देश्य युवाओं को सशक्त बनाना और उन्हें सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए प्रेरित करना है। यह मंच युवाओं को नेतृत्व के अवसर प्रदान करने और उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जुड़ने में मदद करने का भी काम करता है।

Youth Speak Forum का लॉन्च

नई दिल्ली: Indian Institute of Technology Delhi (IIT-D) ने 7 अप्रैल को कैंपस के डोगरा हॉल में शिक्षा आउटरीच और नई पहलों के कार्यालय के सहयोग से आयोजित ‘Youth Speak Forum’ की शुरुआत की है। यह पहल AIESEC द्वारा संचालित ‘सशक्तिकरण का प्रकाशक’ का हिस्सा है, जो युवाओं को नेतृत्व के अवसर प्रदान करने और सामाजिक जिम्मेदारी को बढ़ावा देने के लिए काम करता है। फोरम का उद्देश्य युवाओं को सशक्त बनाना और उन्हें सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए प्रेरित करना है।

Youth Speak Forum का मुख्य उद्देश्य

‘Youth Speak Forum’ विभिन्न पृष्ठभूमियों के युवाओं को एक मंच प्रदान करता है जहाँ वे सामाजिक मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं। इस साल का फोरम “Educate, Empower, Equalize” विषय पर केंद्रित था। इसने Sustainable Development Goals (SDGs) पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें शिक्षा, लिंग समानता और नवाचार शामिल हैं। मंच का उद्देश्य युवाओं को सशक्त बनाना और उन्हें सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए प्रेरित करना है।

Youth Speak Forum का मुख्य अंश

आयोजन एक प्रेरणादायक उद्घाटन समारोह के साथ प्रारंभ हुआ, जिसमें Vineet Gupta, Board of Advisory for AIESEC in Delhi IIT and Founder of Ashoka University, जैसे प्रतिष्ठित व्यक्तित्व मौजूद थे, जिन्होंने नेतृत्व और युवाओं के भूमिका पर अमूल्य दृष्टिकोण साझा किया। उनके साथ जोड़े गए Jitender Das, Director General for FORE Group, जिन्होंने संगठनात्मक अनुसंधान और शिक्षा पर प्रकाश डाला।

You can Read Also:

Shelly Oberoi, Mayor and MCD of Delhi NCR, आज के युवाओं के लिए गुणवत्ता शिक्षा की प्राधान्यता को जोर दिया। साथ ही, Professor Soumik from the Office of Dean of Academic Outreach & New Initiatives at IIT Delhi ने भी आतिथियों के लिए एक गरम स्वागत किया, जिससे उनकी उन्नति की यात्रा की शुरुआत हुई।

यह आयोजन युवाओं को प्रेरित करने और उन्हें सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। Kavita Dasan, Vice President – Talent Management for Suzlon, ने जैसे लोगों के साथ उत्साहित युवा दिमागों के लिए सुजलॉन में सतत ऊर्जा और करियर के अवसरों के बारे में अंतर्दृष्टि साझा की। AIESEC द्वारा international internship opportunities के अवसरों पर सत्र भी आयोजित किए गए, जो वैश्विक संलग्नता और पेशेवर विकास के लिए मार्गदर्शन करते थे।

फोरम में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों द्वारा आयोजित मनोरंजक सत्रों के साक्षात्कार भी हुए, जैसे किMr. Shubhankar Mishra on journalism, Mitali Nikore on gender equality, and Nitin Joshi on content creation strategies.

चर्चा सामाजिक, औद्योगिक, और रचनात्मक मंचों पर महिलाओं और लैंगिक अल्पसंख्याओं के लिए पेशेवर वृद्धि के अवसरों पर थी। इवेंट का समापन सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुआ, जिसमें Ashish Singh, the Director of Music Club of IIT Delhi.

The partnership with the Office of Dean of Academic Outreach and New Initiatives at IIT Delhi ने युवा सशक्तिकरण और नेतृत्व विकास को बढ़ावा देने वाली पहलों के लिए संस्थागत समर्थन को जोर दिया। इसके अलावा, International Youth Council and UNICEF जैसे प्रतिष्ठित संगठनों से प्रमाणपत्र यूथ स्पीक फोरम को सम्मान और पहचान जोड़ते रहे, प्रतिभागियों और हितधारकों के लिए इसके मूल्य का अधिकरण करते हुए।

इस आयोजन में Keynote speakers वक्ताओं ने महत्वपूर्ण ज्ञान और कौशलों को प्राप्त कराया जो प्रतिभागियों को उपलब्ध हुआ।

‘Youth Speak Forum’: युवाओं की शक्ति, सकारात्मक परिवर्तन और समावेशी विकास की गवाही! नई ज्ञान, कौशल और प्रेरणा सहित, साथियों ने अग्रिम नेतृत्व की प्रकाश को साथ लिया, अपने समुदायों और उनसे परे में महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए तैयार!

Advertisement

Videos

neet result 2024

NEET Result 2024 के Release होने

NSUI Protest: NEET 2024 Paper Leak

NSUI Protest: भारत के सबसे बड़ी

Tech expo: प्रस्तुत किया गया प्रोजेक्ट

DU Admission 2024

DU Admission 2024 के शुरू होने

Articles

neet result 2024

NEET Result 2024 के Release होने

NSUI Protest: NEET 2024 Paper Leak

NSUI Protest: भारत के सबसे बड़ी

Advertisement

One Response

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *