is NEET Result 2024 a Scam? क्या सच में है NEET-UG 2024 एक Scam, विद्यार्थियों और अभिभावकों के मध्य आक्रोश की भावना..

neet result 2024

NEET Result 2024 के Release होने के बाद से ही वह सभी NEET Aspirants के मध्य चर्चा का विषय बना हुआ है। इस बार का NEET-UG Result को Announce करने के बाद से ही National Test Agency (NTA) विवादों के घेरे में है। इस बार के NEET Result 2024 जो की “14 June” को Announce होना निर्धारित हुआ था, समय से पूर्व ही Announ कर दिया गया। इस बार NEET Result 2024 को निर्धारित समय से 10 दिन पूर्व “4 June” को ही Announce कर दिया गया।

4 June को इस वर्ष हुए लोकसभा के चुनावों के परिणामों को घोषित किया गया था, और इसी दिन  NTA द्वारा NEET Result 2024 को भी घोषित किया गया, जिसे लेकर अभिभावकों, विद्यार्थियों एवं विपक्षी दलों के द्वारा अनेकों प्रकार की आशंकाओ की ओर इंगित किया जा रहा है।  NEET Result 2024 में दर्शाये Rank बड़े ही अटपटे एवं आश्चर्यजनक है।

NEET Result 2024: 67 विद्यार्थियों को मिली All India Rank (AIR 1)

जब National Test Agency (NTA) ने मंगलवार (4 June ) को NEET Result 2024 घोषित किया तो तनाव बढ़ गया। सबसे बड़ी Medical Entrance Exam में कुल 67 उम्मीदवारों ने All India Rank (AIR) NEET Rank 1 हासिल की। उन्होंने 99.997129 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। हालांकि, छात्रों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर NEET मेरिट सूची का स्क्रीनशॉट साझा करते हुए दावा किया, कि एक ही केंद्र के आठ छात्रों ने परीक्षा में 720 का एक दम सटीक और सही स्कोर हासिल किया।

इतना ही नहीं NEET Result 2024 में लगभग 140 उम्मीदवारों ने 715, 600 उम्मीदवारों ने 710 एवं 2000 उम्मीदवारों ने 700 अंक प्राप्त किए। इसी के साथ-साथ कई हजारों की संख्या में उम्मीदवारों ने 660, 630 जैसे अंक प्राप्त किए। जिसकी जानकारी प्राप्त होने के बाद विद्यार्थियों के मध्य आक्रोश तथा असंतोष उत्तपन हो गया। इसी के साथ-साथ पिछले कुछ समय से Social Media Platform पर चल रहे NEET Medical Entrance Exam के Leak होने की घटना की पुष्टि की ओर इंगित कर रहा है।

हालांकि, Social Media Platform पर चल रहे NEET Medical Entrance Exam के Leak होने की घटना को National Test Agency (NTA) ने झुटा बताते हुए नकार दिया।

You Can Also Read

National Test Agency (NTA) ने बताया सभी आरोपों को ढकोसला। 

National Test Agency (NTA) ने एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी कर कहा, कि किसी भी पेपर लीक की ओर इशारा करने वाले Social Media Platform की Post पूरी तरह से निराधार और बिना किसी आधार के हैं।

National Test Agency (NTA) ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा की, “NTA’s security protocols and Standard Operating Procedures से यह पता चला है कि किसी भी पेपर लीक की ओर इशारा करने वाले सोशल मीडिया पोस्ट पूरी तरह से निराधार और बिना किसी आधार के हैं। अफवाहों पर विराम लगाने के लिए यह भी कहा गया है कि प्रत्येक प्रश्न पत्र (क्यूपी) का हिसाब-किताब कर लिया गया है। इसके अलावा, यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि परीक्षा केंद्रों के गेट बंद होने के बाद, बाहर से किसी को भी हॉल के अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं है, जो CCTV निगरानी में हैं, ”। 

NTA के Notice जारी करने के बाद भी विद्यार्थियों के मध्य आक्रोश कम नहीं हुआ, अपितु विद्यार्थियों नेNEET-UG 2024 के Re-Examination की माँग की। इसी के साथ ही Announce किए गए NEET Result 2024 को Cancel करने की माँग की।

NEET Result 2024: विपक्षी दलों ने की सरकार से न्याय की माँग।

Congress Member “Supriya Shrinate” Social Media Platform ‘ X ‘ पर एक Post Share करते हुए लिखा, ”नीट नतीजों पर भारी विवाद। पहली बार 67 छात्रों ने 720 में से 720 अंक यानी 100% अंक हासिल किए। इनमें से 8 छात्र एक ही सेंटर के थे. यह पहली बार है कि इतनी बड़ी संख्या में छात्रों ने 100% अंक हासिल किए हैं, इससे पहले केवल 4 छात्रों ने ही यह उपलब्धि हासिल की थी।

याद रखें, NEET 2024 परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी, जिसका परिणाम 14 जून को घोषित किया जाना था। लेकिन ये परिणाम 10 दिन पहले 4 जून को घोषित किए गए, जिस दिन लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित किए जा रहे थे। परीक्षा आयोजित कराने वाली सरकारी एजेंसी National Test Agency (NTA) पर कई सवाल उठ रहे हैं. आवेदन विंडो परीक्षा से ठीक 24 दिन पहले 9 और 10 अप्रैल को खोली गई थी।

अब सवाल यह है कि ऐसा क्यों किया गया, तब कितने बच्चों ने फॉर्म भरा था, उनमें से कितने किस सेंटर से थे, उनमें से कितने का चयन हुआ? उनके रोल नंबर सार्वजनिक करने की मांग की जा रही है. पहले नीट पेपर लीक की खबर और अब रिजल्ट में गड़बड़ी से देश के लाखों युवाओं का भविष्य बर्बाद हो रहा है, सरकार से जवाब चाहिए।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 thought on “is NEET Result 2024 a Scam? क्या सच में है NEET-UG 2024 एक Scam, विद्यार्थियों और अभिभावकों के मध्य आक्रोश की भावना..”

  1. Pingback: Ragging in India: UGC ने कहा Ragging की समस्या पर है पूरा ध्यान, 90% तक कर दिया सभी Ragging Cases का समाधान.. - Khabre Vidyarthi

Scroll to Top