खबरें विद्यार्थी

NSUI Protest #RENEET: NEET 2024 Paper Leak बना बवाल, Students ने उठाया Education System पर सवाल – क्या Protest बनेगा Students की Justice की पुकार?..

NSUI Protest: NEET 2024 Paper Leak

NSUI Protest: भारत के सबसे बड़ी Medical Entrance Exam, NEET (National Eligibility cum Entrance Test) 2024, एक बार फिर से फसा Controversy के चक्रव्यूह में। Paper Leak होने की खबर ने देश भर के लाखों छात्रों को चिंता में डाल दिया है। ये Scam, पूरे Education System को सामने लाकर उस पर सवाल उठा रहा है। NSUI Protest से , विद्यार्थियों की मांग #RENEET परीक्षा दुबारा हो।

क्या है NEET और NSUI?

NEET एक National-Level Exam है जो MBBS, BDS और आयुर्वेदा जैसे Medical Courses में देश भर के Govt Colleges में Admission के लिए कराया किया जाता है। अपना सपना पूरा करने के लिए, हर साल लाखों छात्र इस NEET Exam में Appear होते हैं। इस साल भी लगभग 24 लाख छात्रों ने इस NEET 2024 Exam के लिए रजिस्ट्रेशन किया था।

NSUI (National Students Union of India), Indian National Congress  की Student Wing है। एक Prominent Student Organization, जो स्टूडेंट्स के Rights और Welfare के लिए काम करता है। NSUI Educational Reforms, Student Issues, और Campus Democracy को प्रमोट करता है।

NSUI Protest: NEET Paper Leak 2024 का पर्दाफाश

पिछले हफ्ते, कुछ छात्रों और उनके अभिभावक ने Social Media पर Allegations लगायी की Exam से पहले ही कुछ Specific Questions Paper से लीक हो गए थे। यह बात तब और ज़्यादा वायरल हुई जब कुछ Reputed Coaching Institutes के विद्यार्थियों ने वही Questions Exam में देखे जो उन्होंने पहले देखे थे।

Authorities ने तुरंत एक्शन लेते हुए एक Investigation टीम बनायीं जो इस मामले को अच्छे से Investigate कर रही है। शुरुआती रिपोर्ट्स के मुताबिक़, कुछ लोगों ने High-tech Cheating Methods उसे करते हुए NEET UG 2024, Question Paper Leak किया।

NSUI Protest: NEET 2024 Paper Leak

छात्रों का संघर्ष और उनका Reaction, Institutes की घपले-बाज़ी

छात्रों और उनके परिवारों में इस खबर के बाद गुस्सा और निराशा जताई है। मुंबई की 18 साल की Aspirant, Ms. Anjali Sharma, जिन्होंने पिछले दो सालों से दिन-रात एक करके तैयारी की थी, कहती हैं, “NEET Paper Leak Unfair है। हमारे जैसे ईमानदारी से मेहनत करने वाले विद्यार्थियों के लिए यह बहुत बड़ा झटका है। ऐसे लोगों के कारण हमारे Hard work का कोई मतलब नहीं रह जाता।”

कुछ ऐसे ही ख्याल Kanpur के Mr. Raghav Singh के भी हैं, उन्होंने कहा, “मुझे लगता है की अब Exam की Credibility ख़तम हो गई है। हम इतना Pressure लेते हैं, Mental Stress झेलते हैं और ऐसे में अगर Paper Leak हो जाये तो हमारे लिए बहुत मुश्किलें हो जाती है।”

इस Incident ने Coaching Institute पर भी सवाल उठाये हैं। कुछ बड़े कोचिंग इंस्टीटूट्स के स्टूडेंट्स ने भी लीक होने वाले Questions को Exam से पहले देखा था। यह देखते हुए Authorities ने उन इंस्टीटूट्स को भी Investigation के अंडर रखा है।

सोचने वाली बात है कि हरीयाणा के एक ही Examination Centre से 8 NEET Toppers कैसे हो सकते है?

NSUI Protest और #RENEET Movement

NSUI ने इस Scam के खिलाफ Protest करते हुए #RENEET Movement को Initiate किया है। उन्होंने Education Authorities से यह Demand किया है की पूरे मामले की जांच हो और जो भी इस में Involve है, उन्हें सख्त से सख्त सजा दी जाये।

NSUI Protest, NSUI के President ने कहा, “हम छात्रों के साथ हैं और उनके न्याय की लड़ाई में उनका support करेंगे। यह सिर्फ एक exam का नहीं बल्कि हमारे Education System के Integrity का सवाल है”

NSUI Protest: NEET 2024 Paper Leak

क्या Authorities कर रही है अपना काम?

National Testing Agency (NTA) जो NEET Exam को कंडक्ट कराती है, nta ने कहा है कि वह इस मामले को बहुत ही गंभीरता ले रहे हैं और अगर कोई भी Paper Leak मामले में ठोस सबूत मिलता है, तो Strict Action लिया जायेगा। NTA के Spokesperson ने कहा, “हमारी Priority छात्रों का इंटरेस्ट और Exam की Integrity बनाये रखना है। अगर किसी भी तरह का लीक Prove होता है, तो हम Exam को कैंसिल करेंगे और दुबारा कंडक्ट करेंगे।”

You Can Also Read:

Cyber Cell और Intelligence Agencies को भी Investigation में शामिल किया गया है। अब तक कुछ लोगों को Arrest भी किया गया है जो इस NEET Paper Leak में शामिल थे। Authorities ने कहा है कि उन्होंने कुछ Electronic Devices और Document Seize किये हैं जो Prove करते हैं की लीक Planned था। जिन Institutes पर शक है, उन्हें भी हिरासत  में लिया गया है।

NSUI Protest: Students की मायूसी और आगे की राह..

इन सब के एक ही सवाल सभी के मन में उठ रहा है कि कैसे देश का Education System Transparency खो रहा है, कैसे लोग चंद पैसो के लिए अपना ईमान सरेआम बाज़ार में बेच रहे है। NEET Paper Leak ने, न सिर्फ छात्रों के भरोसे को झटका दिया है, बल्कि Exam System के Importance और Security पर भी बड़ा Question Mark लगा दिया है।

NSUI Protest: विद्यार्थी मांग कर रहे हैं की NEET 2024 को कैंसिल करके दुबारा कंडक्ट किया जाये ताकि सभी को एक Fair Chance मिल सके। कुछ लोगों का कहना है कि Exam के Questions Online Generate किये जाये और उसी वक़्त Exam Centre को भेजे जाएं।

NSUI Protest: NEET 2024 paper Leak

NSUI Protest और आवाज़ उठाने की ज़रूरत

NSUI Protest और #RENEET Movement से यह साफ हो गया है की Students अब चुप नहीं बैठेंगे, वो अपनी आवाज़ उठाएंगे और अपने हक के लिए लड़ेंगे। Students को उम्मीद है कि Authorities जल्द-से-जल्द इस मामले को Resolve करेंगी और उनके सपनो को फिर से एक Fair Chance मिल पायेगा।

जैसे ही Investigation पूरी होगी और सच्चाई सामने आएगी, तभी पता चलेगा कि इस NEET 2024 Paper Leak का असली Guilty कौन है और Exam System को और बेहतर और Secure बनाने के लिए क्या कदम उठाये जा सकते हैं। अब सबकी नज़रें Authorities पर हैं और उम्मीद है कि NEET Exam की Integrity और छात्रों का भरोसा दोनों ही बनाये रखा जायेगा।

NSUI Protest: क्या ये Protest Justice की पुकार बनेगा? क्या Education System को ये एक नई मंज़िल पर ले जा पायेगा? इन सवालो का जवाब तो आने वाला समय ही देगा, फ़िलहाल, के लिए Students की आवाज़ ही उनकी ताकत है, जिससे वो अपने Rights के लिए लड़ते रहेंगे।

Advertisement

Videos

neet result 2024

NEET Result 2024 के Release होने

NSUI Protest: NEET 2024 Paper Leak

NSUI Protest: भारत के सबसे बड़ी

Tech expo: प्रस्तुत किया गया प्रोजेक्ट

DU Admission 2024

DU Admission 2024 के शुरू होने

Articles

neet result 2024

NEET Result 2024 के Release होने

NSUI Protest: NEET 2024 Paper Leak

NSUI Protest: भारत के सबसे बड़ी

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *