DU Admission 2024: DU(CSAS) Portal किया शुरू, जारी की Admission संबंधी कई महत्वपूर्ण नीतियां, Registration का Phase1 शुरू

DU Admission 2024

DU Admission 2024 के शुरू होने की प्रतीक्षा कर रहे सभी छात्रों की प्रतीक्षा अब समापन की ओर आ चुकी है। Delhi University(DU) ने विद्यार्थियों की प्रतीक्षा का अंत करते हुए Graduation में Admission के लिए DU(CSAS) Portal को सुचारु रूप से शुरू कर दिया है। यह Portal सभी उन विद्यार्थियों के लिए शुरू किया गया है, जिन्होंने इस वर्ष 12th class की परीक्षा pass की है एवं दिल्ली विश्वविध्यालय से अपनी आगे की शिक्षा को पूर्ण करने के ईछुक है।

DU Admission 2024 के लिए विश्वविध्यालय द्वारा माँगी गई सभी जानकारी जो Graduation में Admission के लिए छात्र द्वारा प्रदान की जानी अनिवार्य है, वह सभी जानकारी छात्र Common Seat Allocation System(CSAS) Portal के माध्यम से Admission हेतु विश्वविध्यालय को प्रदान कर सकते है। DU Admission 2024 की प्रक्रिया हेतु सही जानकारी सुचारु रूप से university तक पहुँच सके इसके लिए University ने पूरे Admission Form को छ: चरणों में विभाजित किया है।

Graduation में Admission हेतु Form के प्रथम चरण में Apply कर रहे विद्यार्थी को स्वयं की व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी। उसके पश्चात विधयार्थी को अपनी Academic जानकारी University को प्रदान करनी होगी।  तीसरे चरण में यदि विधयार्थी स्पोर्ट्स व ईसीए कोटा का प्रयोग करके आवेदन भरना चाहते है तो उससे जुड़ी जानकारी भरे अथवा Form में आगे बढ़े। चौथे चरण में University द्वारा माँगे गए सभी प्रमाण-पत्रों को Upload करे, तथा अंतिम दो चरणों में Form में भरी सभी जानकारियों की दुबारा जाँच कर Form Submit करे और निर्धारित शुल्क को भरकर आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण करे।

DU Admission 2024, वाइस रीगल लॅाज में प्रेसवार्ता दी मुख्य जानकारी..

DU Admission 2024 की प्रक्रिया को छात्रों तक सही प्रकार से पहुँचाने के लिए Delhi University द्वारा वाइस रीगल लॅाज में एक प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया, जिसमे सी वर्ष DU में होने वाले सभी प्रकार के Admissions के संदर्भ में महत्वपूर्ण जानकारी एवं किए गए बदलावों के बारे में सूचित किया। DU Admission 2024 प्रेसवार्ता में उपस्थितः “Registrar Dr. Vikas Gupta एवं अन्य DU अधिकारियों” ने ना केवल Admission प्रक्रिया पर चर्चा की, अपितु दाखिले संबंधित अपनी नीतिया भी जारी की।

Delhi University के अधिकारियों ने बताया की Academic Year 2024-2025 के लिए उन्होंने Non-Collegiate Women’s Education Board(NCEWB) के लिए आवेदन भी शुरू कर दिए है एवं इसी के साथ-साथ School of Open Learning(SOL) में Admission हेतु आवेदन 3 जून से शुरू होंगे। इसी के साथ Registrar Dr. Vikas Gupta ने DU द्वारा स्त्री शिक्षा के संदर्भ में की गई एक प्रशंसनीय पहल से भी अवगत कराया।

Delhi University के Registrar Dr. Vikas Gupta ने बताया की वह अभिभावक जिनकी केवल एक ही कन्या है, उस कन्या के लिए Graduation के हर एक course में एक सीट देने का प्रावधान किया जा रहा है एवं यह नियम नए सत्र से प्रारंभ किया जाएगा। “Dean Students Welfare Prof. Haneet Gandhi” ने बताया की (CSAS) Portal के साथ-साथ Delhi University 2024 के अंतर्गत Graduation Courses में Admission हेतु प्रथम Phase की शुरुआत भी हो चुकी है, और इसी के साथ “SOL and NCWEB” में Admission के लिए Admission Policy भी जारी की जा चुकी है।

You Can Also Read

Portal शुरू होते ही तीन घंटे में लगभग 6,000 नामांकन..

DU Admission 2024 की प्रक्रिया हेतु Portal शुरू होते ही मात्र 3 घंटों में लगभग 6,000 जैसी बड़ी संख्या में छात्रों ने नामांकन प्रक्रिया में भाग लिया। DU के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की नामांकन की प्रक्रिया दूसरा चरण शुरू होने के बाद भी जारी रहेगी। नामांकन प्रक्रिया सरल बनाने के लिए DU ने अपनी Website पर इस बारे में छात्रों को आवेदन के बारे में विस्तृत रूप से सारी जानकारी प्रदान की गई है।

Registrar Dr. Vikas Gupta ने बताया की इस वर्ष Common Seat Allocation System(CUET) Entrance Exam के Score के आधार पर Graduation कक्षाओं में लगभग 71,000 सीटों पर केवल 79 programme में Admission किए जाएंगे। Delhi University में 69 Colleges and Departments के B.A Programme के केवल 183 Combinations उपलब्ध है। Delhi University का कहना है की CUET परीक्षा के परिणाम घोषित होने के पश्चात ही CSAS के दूसरे Phase की शुरुआत होगी। जिसे सभी छात्रों को आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top